Vision Mission

वे हरियाणा को भारतीय संघ का एक अत्यन्त स्पन्दनशील, गतिशील और प्रगतिशील राज्य बनाने की परिकल्पना करते हैं। एक ऐसा राज्य, जहां खेतों में लहलहाती फसलें हों, उद्योग निरन्तर प्रगति करें, कोई भी वंचित न रहे, लोग खुशहाल हों, युवाओं में गौरव की भावना हो, महिलाएं न केवल सुरक्षित महसूस करें बल्कि उन्हें समान अवसर मिलें तथा वे स्वयं को सशक्त महसूस करें। ‘‘अंत्योदय’’, न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन तथा राज्य को रहने का बेहतर स्थान बनाना उनके विजन के आधार हैं।

प्रदेश के क्षेत्रों का समान विकास करना राज्य सरकार का लक्ष्य है। सरकार विनिर्माण गतिविधियों पर जोर देकर, अधिकतम बिजली उत्पादन व उसका समान वितरण करके औद्योगिकीकरण और रोजगार के अवसरों को अधिकतम करने के स्तर के लिए वचनबद्ध । हम खेती को लाभकारी बनाने के लिए इसमें नवीनतम तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा देंगे और अनेक क्षेत्रों, विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे और डिजीटल हरियाणा बनाएंगे।

लोगों की नब्ज को टटोलते हुए हमारी सरकार अलग तरह की सरकार होगी। मुद्दों के प्रति लीक से हटकर नई सोच के साथ हम अवधारणाओं को पुनः परिभाषित करेंगे और नई विचार प्रक्रियाओं को बढावा देंगे। हमने पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और उत्तरदायी प्रशासन के लिए पहले ही बड़े लम्बे डग भरे हैं जिससे निर्णय करने में और संसाधनों के समान वितरण में पूर्ण पारदर्शिता आई है। हम ऐसा प्रशासन बना रहे हैं जो लोगों की समस्याओं को समझे और उनका समाधान करे। तीन 'D'- Democracy, Demography और Demand के साथ हम लोगों का विश्वास, ऐसा विश्वास जो जनहितकारी शासन का स्तम्भ है, जीतकर उनकी आशाओं व आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कृतसंकल्प हैं।

हरियाणा में पहली बार भाजपा सरकार को सत्ता प्रदान करने वाले भारी बहुमत से अभिभूत होते हुए हम इस बात के प्रति पूर्णतया सजग हैं कि हमें लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए कठोर परिश्रम करना है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि हम आपको पिछड़ने नहीं देंगे। हम आपके विचारों का सम्मान करते हैं, आपकी अपेक्षाएं हमारा मार्गदर्शन करेंगी और आप सदैव हमारी शक्ति का स्रोत बने रहेंगे।

मनोहर लाल,

मुख्यमंत्री, हरियाणा।