प्रेस विज्ञप्ति

12 अप्रैल 2021
12-04-2021
12 अप्रैल 2021

चंडीगढ़, 12 अप्रैल - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला के समग्र विकास के लिए अधिकारियों को तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं। श्री मनोहर लाल आज यहां पंचकूला के विकास के लिए आयोजित योजना बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। विकास योजनाओं के सिरे चढ़ने से पंचकूला मेडिकल, टूरिज्म और पैराग्लाइडिंग आदि का बड़ा हब बनेगा।

इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला के विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता एवं पंचकूला नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पंचकूला का विकास करना है। इसके लिए सडक़ सम्पर्क मजबूत बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि तेजी से काम करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूरा करें। रामगढ़ से हिमाचल प्रदेश को जोडऩे वाली सडक़ के लिए भी आवश्यक अनुमति (वन एवं पर्यावरण आदि) जल्द से जल्द लेने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को पंचकूला के सेक्टर 23 में डंपिंग ग्राउंड को 31 दिसम्बर 2021 तक खाली कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला को मेडिकल हब बनाने के लिए सुविधाएं मुहैया कराते हुए नियम बनाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचकूला में अच्छी सुविधाओं से युक्त बड़े अस्पताल स्थापित हों, इसके लिए अधिकारी योजना बनाएं। अस्पतालों के लिए अच्छी सडक़ें और पार्किंग की व्यवस्था पर योजना में ही ध्यान देने की बात भी उन्होंने कही।

इसके साथ ही पंचकूला में वेलनेस सेंटर और पंचकर्म केंद्र स्थापित किये जाने के लिए योजना बनाकर काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें पंचकूला का विकास करना है। छोटी से छोटी व्यवस्था सही करके आगे बढ़ना है।

पिंजौर के विकास पर विशेष ध्यान

बैठक में पिंजौर के विकास पर व्यापक चर्चा हुई। यहां बनने वाली फिल्म सिटी के लिए जल्द व्यापक प्लान तैयार करने के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए। पिंजौर में फि़ल्म सिटी के विकास के लिए काम करने के साथ ही यहां हवाई पट्टी बनाने की दिशा में भी तेजी से काम करने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में यहां से लोग एयर टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकें। पिंजौर की मंडी को भी पंचकूला के समग्र विकास की योजना में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा।

पैरा ग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का केंद्र बनेगा मोरनी

मोरनी से टिक्कर ताल के बीच पैरा ग्लाइडिंग की जा सकेगी। इस सम्बंध में बैठक में बताया गया कि अभी आसपास के 10 ग्रामीण युवाओं को पैरा ग्लाइडिंग का बेसिक कोर्स कराया गया है और पांच युवाओं ने एडवांस कोर्स कर लिया है। पैराग्लाइडिंग करने वाले मोरनी से फ्लाई करके टिक्कर ताल में लैंड करेंगे। पर्यटकों को कोर्स कर चुके युवा फ्लाई कराने में मदद करेंगे। इसके लिए हरियाणा के लिए नियम तय करने की दिशा में जल्द से जल्द काम करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, कंट्री टाउन प्लानिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एके सिंह, कई विभागों के एसीएस, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी.उमाशंकर, कंट्री टाउन प्लानिंग के निदेशक श्री केएम पांडुरंग आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।