प्रेस विज्ञप्ति

12 नवम्बर 2020
12-11-2020
12 नवम्बर 2020

  • चण्डीगढ़, 12 नवम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को मेवात क्षेत्र में शिक्षा व पानी की जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं । इसके अलावा, उन्होंने मेवात क्षेत्र में अध्यापकों की कमी को पूरा करने तथा मेवात विकास प्राधिकरण के अधीन 8 मेवात मॉडल स्कूलों को शिक्षा विभाग के अधीन करने को कहा है ताकि क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को सुधारा जा सके।
  • मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा सिविल सचिवालय में मेवात विकास बोर्ड की 30वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला एवं हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल के अलावा नूंह जिले के सभी विधायक भी उपस्थित थे।
  • बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक मेवात कैडर में नियमित अध्यापकों की भर्ती पूरी नहीं की जाती तब तक सेवानिवृत्त अध्यापकों के साथ-साथ सक्षम पोर्टल पर शिक्षित युवाओं का पंजीकरण करवाकर उनसे अध्यापन का कार्य करवाया जाए।
  • श्री मनोहर लाल ने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो कार्य विभाग अपने स्तर पर कर सकता है उन कार्यों को मेवात विकास बोर्ड की कार्यसूची में शामिल नहीं करना चाहिए। उन्होंने मेवात विकास बोर्ड के साथ-साथ पूरे प्रदेश को जल जीवन मिशन के तहत मिलने वाले बजट में से भी सबसे ज्यादा बजट मेवात जिले में खर्च करने के निर्देश दिए।
  • इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने मैपिंग कर शैक्षणिक संस्थानों को अपग्रेड करने को कहा है ताकि मेवात जिले के युवाओं को उच्चतर शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जा सके। साथ ही, उन्होंने खानपुर घाटी में गर्ल्स हॉस्टल को भी दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए हैं ताकि वहां पढने वाली छात्राओं का ड्रॉप-आऊट कम हो सके।
  • मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में खोले गए 5 आतिथ्य प्रबंधन संस्थानों में मेवात के छात्रों के लिए फीस कम रखी जाए तथा उन्हें शिक्षा के लिए सब्सिडी प्रदान की जाए।
  • उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाने के मामले पर कहा कि जिस किसी व्यक्ति का सारथी-पोर्टल पर पंजीकरण होगा उसे एक महीने की शर्त पूरी करने के साथ ही रिन्यू कर दिया जाना चाहिए। भारी वाहनों के लाइसेंस के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए 3 शर्तें पूरी करना अनिवार्य होगा जिसमें व्यक्ति का पढ़ा लिखा होना, लाइट व्हिकल का लाइसेंस होना तथा हरियाणा रोडवेज में ट्रेनिंग अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि लाइसेंस के लिए ट्रेनिंग किसी भी जिले में ली जा सकती हैं।
  • बैठक में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को अवगत करवाया गया कि 332 सरकारी मिडल, हाई, सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, केजीबीवी, मेवात मॉडल स्कूल और एसएचकेएम मेडिकल कॉलेज,नल्हड़ और सामान्य अस्पताल, माण्डीखेड़ा, नूहं में भी छात्राओं को प्रतिवर्ष 100 सैनेटरी नेपकीन मुफ्त उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि मेवात विकास बोर्ड के पदाधिकारी आगामी एक माह में मेवात क्षेत्र में शुरू की जा सकने वाली नई योजनाओं बारे अपनी-अपनी राय दें ताकि क्षेत्र का अतिरिक्त विकास करवाया जा सके।
  • राजस्व विभाग के वितायुक्त श्री संजीव कौशल ने बैठक की एजेंडे पर प्रस्तुतिकरण दिया।
  • बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड के अलावा विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव, मेवात विकास बोर्ड के सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे।