प्रेस विज्ञप्ति

14 अप्रैल 2021
14-04-2021

चंडीगढ़, 14 अप्रैल - हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘टीका उत्सव’ को सफलतापूर्वक लागू किया है। ये ‘टीका उत्सव’ गत 11 अप्रैल को ज्योतिबा फुले की जयंती से लेकर 14 अप्रैल बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की जयंती तक आयोजित किया गया है ताकि संसाधनों के न्यूनतम उपयोग और न्यूनतम अपव्यय के साथ अधिकतम कोविड-19 टीकाकरण को सुनिश्चित किया जा सके। इस प्रकार, पिछले चार दिनों में राज्य में 6,37,327 टीके की खुराक दी है।

टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह हेल्थकेयर वर्कर्स के अथक प्रयासों के कारण संभव हो पाया है जो वायरस की शुरुआत के बाद से दिन-रात काम कर रहे हैं। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने मेगा वैक्सीन ड्राइव के व्यापक नियोजन और सफल कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी है।

इस संबंध में जानकारी सांझा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि बहुप्रतीक्षित चार दिवसीय ‘‘टीका उत्सव’’ के तहत 11 अप्रैल को सफलतापूर्वक 1,13,917 वैक्सीन खुराक के साथ राज्य भर में इस टीकाकरण को सफलतापूर्वक लागू किया गया, जबकि 12 अप्रैल को 1,79,570 खुराक, 13 अप्रैल को 1,68,828 खुराक और 14 अप्रैल को समापन के दिन 1,75,012 वैक्सीन की खुराक दी गई।

अपनाई गई विभिन्न रणनीतियों का विवरण देते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि हमने राज्य भर में काम के स्थानों पर बड़े पैमाने पर वैक्सीन खुराक दिए जाने पर ध्यान केंद्रित किया है और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों के साथ सरकारी या निजी संस्थाओं में यह खुराक दी गई है।

अधिक से अधिक लोगों को टीके की खुराक देना सुनिश्चित करने के लिए की गई विभिन्न गतिविधियों पर उन्होंने कहा कि सभी हेल्थ केयर वर्कर्स, आशा वर्कर्स को इसके लिए अधिकतम लोगों को आकर्षित करने के लिए कहा गया था।