प्रेस विज्ञप्ति

17 नवंबर 2021
17-11-2021
17 नवंबर 2021

चंडीगढ़, 17 नवंबर- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का हरियाणा की धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि ये सौभाग्य की बात है कि आदर्श ग्राम योजना पर मुहर लगाने के लिए खुद राष्ट्रपति हरियाणा आए हैं। इससे हरियाणा के ग्रामीण विकास को नई ऊर्जा मिलेगी। मुख्यमंत्री बुधवार को स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत विकसित भिवानी के आदर्श गांव सुई के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में देश की प्रथम महिला श्रीमति सविता कोविंद, हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा सरकार ने गांवों को आदर्श बनाने की योजना चलाई थी। इसी कड़ी में स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना भी बनाई गई, इसके अंतर्गत भी गांवों का विकास हो रहा है। भिवानी के सुई गांव में पहल करते हुए उद्योगपति श्री कृष्ण जिंदल ने गांव में झील, स्कूल, आडिटोरियम, अनेक पार्क, पुस्तकालय और अन्य बहुत से विकास कार्य करवाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह गांवों से निकलकर देश और विदेश में जा चुके 205 लोगों ने अपने पैतृक गांव में विकास कार्य करवाने की इच्छा जताई है। हरियाणा सरकार ने बड़ी-बड़ी कंपनियों और उद्योगपतियों को भी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के माध्यम से गांवों, शहरों व प्रदेश के किसी भी हिस्से में विकास करवाने के लिए प्रेरित किया है। इसी के चलते हरियाणा में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) ट्रस्ट का गठन किया गया है।

प्रधानमंत्री ने की हरियाणा के विकास कार्यों की तारीफ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा क्षेत्रफल के लिहाज से देश में 21वें स्थान पर है वहीं आबादी के हिसाब से 18वें स्थान पर है। पिछले 7 साल में हरियाणा सरकार ने इतने विकास कार्य किए हैं कि खुद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी इनकी तारीफ की है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा की स्कीमों व योजनाओं को दूसरे राज्य भी फोलो करते हैं, इतना ही नहीं कई दफा तो केंद्र सरकार भी इन्हें लागू करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे उन्हें और अधिक काम करने की प्रेरणा मिलती है।

पढ़ी लिखी हुई हरियाणा की पंचायतें

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पंचायतों को पढ़ी-लिखी बनाने के लिए एक्ट बनाया है। इस एक्ट को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई लेकिन कोर्ट ने इसे सही ठहराया। इसके अलावा कोर्ट ने दूसरे राज्यों को भी अपने यहां ऐसे कदम उठाने के लिए कहा।

स्वच्छ्ता अभियान में हरियाणा ने पाया पहला स्थान

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा ने स्वच्छता अभियान के लिए भी पुरजोर पहल की। स्वच्छता को लेकर लगातार गांव और शहरी स्तर पर अभियान चलाए गए, लोगों को जागरूक किया गया। इसी के चलते स्वच्छता अभियान में हरियाणा को पहला स्थान मिला। इसके साथ-साथ हरियाणा सरकार ने प्रदेश को कैरोसीन फ्री भी बना दिया है।

तालाब प्राधिकरण का गठन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के समक्ष हरियाणा सरकार की उपलब्धियां बताते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में तालाबों को साफ करने के लिए तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है। प्रदेश में 8 हजार तालाब हैं। सरकार सबसे पहले बड़े तालाबों की सफाई करवाएगी, इसके बाद छोटे तालाबों को साफ किया जाएगा। इस तरह पूरे प्रदेश के तालाबों को साफ किया जाएगा।

1 लाख एकड़ भूमि में सेम की समस्या करेंगे खत्म

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बहुत से इलाकों की जमीन में सेम की समस्या है। प्रदेश सरकार सबसे पहले 1 लाख एकड़ भूमि में सेम की समस्या को खत्म करके इसे ऊपजाऊ बनाने का काम करेगी। इसके बाद अन्य जगहों पर भी सेम की समस्या को खत्म किया जाएगा। सिंचाई व्यवस्था पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर खेत में पानी पहुंचे, इसे सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार माइक्रो इरिगेशन पर जोर दे रही है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 2025 तक लागू करने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए प्रयासरत है। देशभर में इस शिक्षा नीति को 2030 तक लागू करने का लक्ष्य है जबकि हरियाणा सरकार ने इस नीति को 2025 तक ही लागू करने का लक्ष्य लिया है।

लालडोरा हुआ समाप्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लालडोरे को समाप्त करके संपत्ति के मालिक को उसका असल अधिकार दिलाया है। हरियाणा की इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व नाम से पूरे देश में लागू करवाया है। इस योजना का बहुत बड़ा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। इसके अतिरिक्त गांव की मांग से जुड़ा एक ग्राम दर्शन पोर्टल बनाया गया है, इस पर ग्रामीण अपने क्षेत्र की मांगों को डाल सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में विकास को प्राथमिकता पर लेते हुए सरकार ने ग्रामीण संरक्षक योजना भी शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश के साढ़े 6 हजार प्रथम श्रेणी अधिकारी एक-एक गांव के संरक्षक होंगे।

खेलों में हरियाणा का महत्वपूर्ण स्थान

हरियाणा की खेल नीति व खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों में हरियाणा का महत्वपूर्ण स्थान है। देशभर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाले मेडल में हरियाणा के खिलाड़ी 25 से 40 प्रतिशत तक मेडल प्राप्त करते हैं। हरियाणा खेलों का हब बना है। खेल और खिलाड़ियो को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है और दूसरे प्रदेश खेलों के क्षेत्र में इस सफलता से प्रभावित होकर हरियाणा की खेल नीति का अध्ययन करने के लिए प्रदेश का दौरा कर रहे हैं।

इस मौके पर हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल, भिवानी के सांसद श्री धर्मबीर सिंह, हिसार के सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, जिंदल परिवार से श्री कृष्ण जिंदल, श्री अजय जिंदल, श्रीमति ममता जिंदल, भिवानी के विधायक श्री धनश्याम सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक श्री बिशंभर व हरियाणा सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।