प्रेस विज्ञप्ति

21 अप्रैल 2020
21-04-2020
21 अप्रैल 2020

  • चंडीगढ़, 21 अप्रैल- नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए, भारत सरकार ने गत 24 मार्च, 2020 से 14 अप्रैल, 2020 तक देश में लॉकडाउन की घोषणा की और 03 मई, 2020 तक इसे बढ़ाया गया। लॉकडाउन अवधि के दौरान, बैंक उपभोक्ताओं को आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
  • उपभोक्ताओं के बीच सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने और बैंक शाखाओं में भारी भीड़ से बचने के लिए, हरियाणा के वित्त विभाग ने, एक वेबसाइट / वेब आधारित यूआरएल डैवलप किया है, जो उपभोक्ताओं को उनकी सुविधा के अनुसार टाइम-स्लॉट के दौरान बैंक शाखाओं में जाने में सहयोग करेगा।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग (डीआईटीईसीएच) के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, श्री वी उमाशंकर, वित्तीय सलाहकार, वित्त विभाग श्रीमती किरण लेखा वालिया और संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति श्री डी.के. जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में वेबसाइट / वेब आधारित क्ररु URL (http://bankslot.haryana.gov.in) लॉन्च किया है, जो उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करेगा जिसके तहत ग्राहक चयनित टाइम-स्लॉट के अनुसार बैंक शाखाओं में जा पाएंगें और उन्हें डाक बैंक सेवा के माध्यम से घर पर कैश डिलीवरी की सेवा प्राप्त होगी, जिससे सामाजिक दूरी बनी रहेगी तथा गुणवत्ता सेवा वितरण हो पाएगी।
  • वेबसाइट / वेब आधारित यूआरएल उपयोगकर्ता के अनुकूल है और उसी का उपयोग ग्राहक स्मार्ट-फोन या कंप्यूटर / लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन की विशेषताओं के अनुसार बुक योर बैंक स्लॉट: नागरिक शाखा के आईएफएससी कोड में प्रवेश / खोज कर सकता है और बैंक शाखा में जाने के लिए तारीख और स्लॉट का चयन कर सकता है। स्लॉट को सफलतापूर्वक बुक करने के बाद, नागरिक उसी की रसीद डाउनलोड कर सकता है।
  • इसी प्रकार, घर पर पोस्टल बैंक सेवा के द्वारा कैश डिलीवरी: नागरिक अपने पते / पिन कोड को दर्ज करके आवश्यक विवरण दर्ज कर सकता है और आधार लिंक किए गए खाते से 1000 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ -साथ 10,000 रुपये की सीमा तक राशि निकालने का अनुरोध कर सकता है। सफलतापूर्वक विवरण भरने के बाद, नागरिक रसीद भी डाउनलोड कर सकता है। डाकघर नागरिक से संपर्क करेगा और घर पर नकदी की डिलीवरी की सुविधा देगा।
  • इस एप्लिकेशन को हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग, (डीआईटीईसीएच) द्वारा विकसित किया गया है।