प्रेस विज्ञप्ति

24 जून 2020
24-06-2020
24 जून 2020

  • चंडीगढ़, 24 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तीन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल के साथ एकीकरण करने का उद्घाटन किया है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने तीन पेंशन योजनाओं नामत: वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (पेंशन) योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, और विधवा व निराश्रित महिला पेंशन योजना के एकीकरण का उद्घाटन किया है।
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की इन तीन योजनाओं के लाभार्थियों को संबंधित योजना के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा। इन योजनाओं को पीपीपी के साथ जोडऩे से लाभार्थियों को पेंशन जारी करने के लिए परिवार का विवरण आसानी से उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि यदि लाभार्थी के पास परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) नहीं है, तो पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • प्रवक्ता ने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (पेंशन) योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्ध व्यक्तियों का भत्ता जनवरी 2020 से 2,000 रुपये मासिक से बढ़ाकर 2,250 रुपये किया गया है। इसी प्रकार, विधवा व निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत जनवरी 2020 से 2,000 रुपये मासिक राशि को बढ़ाकर 2,250 रुपये किया गया है। इसके अलावा, दिव्यांग पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के 60 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन राशि जनवरी 2020 से 2,000 रुपये मासिक से बढ़ाकर 2,250 रुपये किया गया है।
  • इस अवसर पर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग श्री आनंद मोहन शरण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह, नागरिक संसाधन सूचना विभाग की सचिव सुश्री सोफिया दहिया उपस्थित थे।
     
  • चण्डीगढ़, 24 जून- हरियाणा सरकार ने जिला रेवाड़ी में तीन इंटीग्रेटेड आरओबी के निर्माण के हेतु 207.29 करोड़ रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के इस आशय के एक प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दे दी है।
  • उन्होंने बताया कि जहां पर ये इंटीग्रेटेड आरओबी बनाए जाएंगे उनमें लेवल क्रॉसिंग संख्या 1 (रेवाड़ी-रोहतक रेलवे लाइन पर रेलवे आरडी किलोमीटर 2.05 तथा रेवाड़ी-पटौदी रोड पर किलोमीटर 49.780), लेवल क्रॉसिंग संख्या 1ए (रेवाड़ी-रोहतक रेलवे लाइन पर रेलवे आरडी किलोमीटर 2.03 तथा राव अभय सिंह चौक से किलोमीटर 2.580 पर हुडा बाइपास रोड) तथा लेवल क्रॉसिंग संख्या 56 स्पेशल (रेवाड़ी-दिल्ली रेलवे लाइन पर रेलवे आरडी किलोमीटर 80/3-4 तथा राव अभय सिंह चौक से किलोमीटर 2.50 पर हुडा बाइपास) शामिल हैं।
  • प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे द्वारा आवश्यक सुविधाओं की शिफ्टिंग और भूमि अधिग्रहण आदि को छोडक़र रेलवे के हिस्से और एप्रोचिज के निर्माण की लागत का 50 प्रतिशत खर्च वहन किया जाएगा।
     
  • चण्डीगढ़, 24 जून- हरियाणा सरकार ने राजीव कालोनी, फरीदाबाद (खण्ड बल्लभगढ़) के वार्ड संख्या 1 के राजकीय प्राथमिक विद्यालय को मिडल स्तर तक अपग्रेड करने का निर्णय लिया है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मौलिक शिक्षा विभाग के इस आशय के एक प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। एक एकड़ भूमि पर बने इस विद्यालय में कुल 14 कमरे हैं और छात्रों की संख्या 414 है तथा दूसरे विद्यालय से इसकी दूरी 2.5 किलोमीटर है। विभाग के अनुसार यह विद्यालय सभी मानक पूर्ण करता है।