प्रेस विज्ञप्ति

25 जून 2020
25-06-2020
25 जून 2020

  • चण्डीगढ 25 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोगों की शिकायतें सीधे सुनने की एक नई पहल करते हुए जनसुनवाई- जनता दरबार कार्यक्रम की शुरुआत की है और इस कड़ी में मुख्यमंत्री ने पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल के बीच करीब 4 घंटे तक करनाल में सौ से अधिक लोगों की समस्यायें सुनकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही उनका समाधान करने के निर्देंश दिए।
  • मुख्यमंत्री आज करनाल में अपने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों से रू-ब-रू हो कर शिकायत सुन रहे थे।
  • मुख्यमंत्री को कुछ ऐसी शिकायतें मिली जिनका चण्डीगढ़ मुख्यालय स्तर पर जांच करवाने के बाद ही समाधान हो सकता है इसलिए उन्होंने स्वयं फरियादियों के आवेदन उनके आधार नम्बर सहित लेकर इनका समाधान करने का आश्वासन दिया।
  • रोजग़ार विभाग से संबंधित एक शिकायत की सुनवाई पर जिला रोजग़ार अधिकारी के अनुपस्थिति रहने पर मुख्यमंत्री ने उन्हें तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए। परन्तु जब अधिकारी की अनुपस्थिति का कारण अपरिहार्य कारण बताया गया तो निलंबन आदेश पर पुनर्विचार करने का आश्वासन दिया। करनाल में जिला रोजग़ार अधिकारी का पद रिक्त होने के कारण सोनीपत के रोजग़ार अधिकारी श्री राजेश सांगवान के लिए मंगलवार और वीरवार के दिन करनाल कार्यालय के लिए निश्चित किए गए हैं।
  • बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते काम करने के तौर-तरीके बदले हैं और लोगों से प्रत्यक्ष संवाद ना होकर दूरभाष, पत्र व वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग से बैठकें की जा रही हैं। अब अनलॉक के चलते केन्द्र सरकार ने मख्यमंत्रियों को जिलों में जाने की अनुमति दी है और इसी कड़ी में आज जन सुनवाई अथवा जनता दरबार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों की बात सुनी जा सके।
  • एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि चाईनीज़ वस्तुओं के आयात या प्रतिबंद्घ का फैसला नीति आयोग लेता है, जहां तक हरियाणा प्रदेश की बात है, चीन के साथ कोई नया करार नहीं किया जा रहा है, बल्कि जो काम अभी तक नहीं आरंभ नहीं हुए थे, उनमें बिजली विभाग के 750 करोड़ रुपये के दो कार्य चाईनीज कंपनी को दिए थे, उन्हें रद्द कर दिया गया है। आने वाले समय में स्वदेशी कंपनी को टैंडर देने में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • निजी स्कूलों से फीस जैसे मामलों को लेकर पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल प्रबंधक व अभिभावकों के बीच फीस को लेकर जो बातें होती रही, उनका रास्ता निकालने के लिए सरकार ने कहा था कि निजी स्कूल अभिभावकों से ट्ïयूशन फीस ले सकते हैं और दोनों पक्षों की सहमति से ही इसका समाधान हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस बात जानकारी दी कि कल शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल के साथ प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों की इस विषय को लेकर बैठक निर्धारित है ।
  • एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टïाचार जीरो टॉलरेंस पर है, एक-दो जगह से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की कम तोल की शिकायतें ओर दक्षिण हरियाणा से सरसों खरीद में भी एक मामला संज्ञान में आया था। उसके लिए विभाग के चार निरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया था। भविष्य में भी भ्रष्टïाचार के जो मामले सामने आएँगे उन पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • कोरोना काल में हरियाणा सरकार ने प्रवासी मज़दूरों को बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व मध्य प्रदेश उनके गृह प्रदेशों में भेजने के व्यापक इंतजाम किए तथा इसके लिए 100 रेल गाडिय़ों के अतिरिक्त हरियाणा रोडवेज की बसों से भी करीब साढे तीन लाख मज़दूरों को उनके गंतव्य राज्यों में भेजा गया।
  • जन सुनवाई कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया, विधायक राम कुमार कश्यप, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, जिला भाजपा अध्यक्ष जगमोहन आनन्द, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एस.एस. भौरिया, मेयर रेणु बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा के जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, शमशेर नैन तथा पूर्व विधायक भगवान दास कबीरपंथी भी उपस्थित रहे।
     
  • चंडीगढ़, 25 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर में जमीन की निशानदेही करवाई जा रही है। यह निशानदेही सर्वे जनरल ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन कैमरे के माध्यम से करवाई जा रही है। आने वाले समय में पूरी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाईन होगा, जिससे जमीन से संबंधित समस्याएं खत्म होंगी। इसके साथ ही, प्रदेश की नगरनिगम व नगरपालिका की भी मार्किंग करवाई जा रही है ताकि मालिकों के मालिकाना हक की जानकारी मिल सके।
  • मुख्यमंत्री ने आज करनाल जिले में जन सुनवाई के दौरान आई शिकायतों को सुना और शिकायतों के निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
  • उन्होंने जमीन के इंतकाल संबंधी एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए तहसीलदार को सख्त निर्देश दिए कि मामले की जांच की जाए और जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। एक अन्य शिकायत पर मुख्यमंत्री ने नगरनिगम के संयुक्त आयुक्त को डेहा समाज को सामुदायिक केन्द्र बनाने के लिए जमीन की पड़ताल करने के निर्देश दिए ताकि डेहा समाज स्वयं अपने खर्च पर सामुदायिक केन्द्र बना सकें। एक अन्य शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने नगरनिगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 10 जुलाई तक प्रीतम नगर में बनने वाले पार्क की निशानदेही पूरी करवाएं और तुरंत पार्क को विकसित किया जाए।
  • जन सुनवाई के दौरान कईं शिकायतें बीपीएल श्रेणी में जोडऩे व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने की आई। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तुरंत इसका सर्वे किया जाए, जो भी पात्र है उसको बीपीएल श्रेणी में लाया जाए और जरूरतमंद परिवार का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाया जाए।
  • जन सुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि रम्बा गांव में बनने वाले स्टेडियम की चारदीवारी बनाई जाए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शामगढ़ से रम्बा तक की सडक़ को शीघ्र बनवाया जाए और सडक़ बनाने में हुई देरी की जांच कर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाए। फसल मुआवजा संबंधित एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि किसान को तुरंत मुआवजा दिलवाया जाए।
  • मुख्यमंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिर्चपुर से बुढऩपुर तक 5 करम की सडक़ बनाई जाए और दूसरी सडक़ बिर्चपुर से जाणी को भी पहले की तरह बनाकर पूरा किया जाए। जन सुनवाई के दौरान मेरठ रोड को फोरलेन किए जाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ रोड से यमुना पुल तक के रास्ते को फोरलेन बनाया जाएगा।
  • इस मौके पर सांसद श्री संजय भाटिया, इंद्री के विधायक श्री रामकुमार कश्यप, उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक श्री एसएस भोरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
  • चंडीगढ़, 25 जून- हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सभी मुख्य जिला सडक़ों और राज्यीय राजमार्गों के निर्माण एवं मरम्मत के लिए बिटुमिनस की सतह के आधार पर वीजी-40 ग्रेड और वीजी-30 ग्रेड बिटुमन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस आशय के एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।
  • उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी मुख्य जिला सडक़ों और राज्यीय राजमार्गों के निर्माण के लिए डेंस बिटुमिनस मैकाडेम(डीबीएम) बिटुमिनस कंकरीट(बीसी) के कार्य में वीजी-40 ग्रेड बिटुमन का उपयोग किया जाएगा, जहां निर्धारित बिटुमिनस सतह का 40 मिलीमीटर से अधिक होना आवश्यक है। इसीप्रकार, जहां 40 मिलीमीटर से कम बिटुमिनस सतह की आवश्यकता है वहां बीसी कार्य में वीजी-30 ग्रेड बिटुमन का उपयोग किया जाएगा।
  • प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार राष्टï्रीय राजमार्गों/केन्द्रीय सडक़ कोष और केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार प्र्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों के लिए बिटुमिनस से बनी सडक़ों की ऊपरी परत में प्लास्टिक कचरे का उपयोग किया जाएगा।
  • चंडीगढ़, 25 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नशीली दवाओं एवं मादक पदार्थों के दुरुपयोग के विरुद्घ अन्तर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर समाज के हर वर्ग के लोगों, विशेष कर युवाओं से आग्रह किया है कि नशे की इस बीमारी को जडमूल से खत्म करने का संकल्प लेने के लिए आगे आए तथा एक संशक्त समाज के निर्माण में अपना अमूल्य योगदान देें ।
  • अन्तर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे पर अकुंश लगाने के लिए राज्य सरकार विशेष बल दे रही है तथा प्रदेश से इस बिमारी को खत्म करने के लिए जीरो टॉलरेंन्स नीति अपनाई जा रही है उन्होंने कहा कि चूकि यह एक सामाजिक बुराई है इसलिए सामाजिक आन्दोंलन के माध्यम से इसे और अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है ।
  • उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पहल पर उत्तरी राज्यों में मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ एकजुट होकर प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए उपचार, पर्वतन तथा चेतना तीन सूत्रीय फार्मूला अपनाने पर सहमति हुई है। इसी प्रकार, सिरसा में ‘रन अगेंस्ट ड्रग्स’ मैराथान का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं ने भाग लेकर एक रिकॉर्ड बनाया और समाज में नशे के खिलाफ लडऩे का एक सार्थक संदेश दिया। इसके अलावा अलग से फंड की व्यवस्था भी की गई है।
  • नशे खिलाफ लडऩे की मुख्यमंत्री की पहल पर ही पंचकूला में इंटर स्टेट सचिवालय खोला गया है और एडीजीपी रैंक के अधिकारी को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी उत्तरी राज्यों के नोडल अधिकारियों के दूरभाष नम्बर, टोल फ्री नम्बर तथा कंट्रोल रूम के नम्बरों की जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा, पकड़े गए ड्रग्स व तस्करों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है।
  • चण्डीगढ़, 25 जून - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज डा. विजय गुप्ता के निवास पर उनके निधन होने पर परिवार को सांत्वना देने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने डा. विजय गुप्ता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने परिवार के लोगों से बातचीत की और इस दुख की घड़ी में परिवार को ढांढस बंधाया। बता दें कि गत सप्ताह शहर के जाने-माने डा. विजय गुप्ता का निधन हो गया था।
  • मुख्यमंत्री ने आज उनके करनाल स्थित निवास स्थान पर पहुंचकर परिवार को सांत्वना दी। डा. विजय गुप्ता की पत्नी वीना गुप्ता, बेटे डा. मनन, पुत्रवधु साक्षी व परिवार के सभी सदस्यों को सांत्वना दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ सांसद संजय भाटिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, कृष्ण गर्ग उपस्थित रहे।
  • चण्डीगढ़, 25 जून - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज करनाल में पूर्व पार्षद नरेन्द्र पंडित के घर उनका हालचाल जानने के लिए पहुंचे। उन्होंने नरेन्द्र पंडित व उनकी पत्नी पूर्व पार्षद सोनिया पंडित को आश्वासन दिलाया कि वह हर दुख की घड़ी में उनके साथ हैं। भगवान से प्रार्थना करते हैं कि नरेन्द्र पंडित जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। बता दें कि पिछले सप्ताह नरेन्द्र पंडित को अचानक ब्रेन हैमरेज की शिकायत हो गई थी।
  • इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ सांसद संजय भाटिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला उपस्थित रहे।