प्रेस विज्ञप्ति

27 मार्च 2021
27-03-2021

चण्डीगढ 27 मार्च। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अंत्योदय की अपनी प्रतिबद्वता दोहराते हुए अधिकारियों को प्रदेश के एक लाख अति गरीब परिवारों की पहचान करने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री इस संबंध में अपने कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सर्वे के बाद प्रदेश के अति गरीब एक लाख परिवारों की आय सालाना एक लाख रुपए से ऊपर लेकर जानी है। इसके लिए अभी तक न्यूनतम आय वाले प्रदेश के 3 लाख 52 हजार परिवारों की पहचान कर ली गई है। इनमें से एक लाख परिवारों का चयन किया जाएगा। इसके लिए लोकल कमेटियां गठित की गई हैं जो इन परिवारों की आय आंकने का कार्य करेंगी। ये कमेटियां अतिरिक्त उपायुक्तों की देखरेख में कार्य कर रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को समाज के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। लोगों के सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए कार्य करना अधिकारियों का दायित्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के कल्याण का कार्य उपलब्ध हुए डाटा के आधार पर ही किया जाएगा। अब अतिरिक्त उपायुक्तों के माध्यम से सामाजिक आर्थिक उत्थान व्यवस्था को लागू करना है। जिस अधिकारी के मन में समाज के प्रति संवेदना है वही समाज के प्रति कार्य कर सकता है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने जिलानुसार सभी अतिरिक्त उपायुक्तों से इस सम्बंध में जानकारी ली और इस कार्य में आने वाली दिक्कतों को हल करने के निर्देश दिए।

बैठक में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी जिलों के अतिरिक्त उपायुक्त वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।