प्रेस विज्ञप्ति

21 मार्च 2021
21-03-2021
21 मार्च 2021

चण्डीगढ़, 21 मार्च - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज यहां आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेशभर में 1411 करोड़ रुपये की 163 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात दी। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में कैबिनेट व राज्य मंत्री, सांसदगण, विधायकगण और जिला उपायुक्तों ने इन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

पंचकूला में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सबका साथ सबका विकास की नीति पर चलते हुए पूरे प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला के विकास के लिये अनेक सौगात दी हैं जो विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होंगी। पंचकूला में फिल्म सीटी बनाने की घोषणा के लिये मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि इस फिल्म सीटी के बनने से पंचकूला न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक नई पहचान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हॉलीवुड और बॉलीवुड के कलाकारों के यहां आने से न केवल हॉटल इंडस्ट्री का फायदा होगा बल्कि युवाओं के लिये रोजगार के अनेक अवसर पैदा होंगे।

हिसार में डिप्टी स्पीकर श्री रणबीर गंगवा ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास तथा हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है। हरियाणा सरकार ने आज प्रदेशवासियों को विकास कार्यों की बड़ी सौगात दी है। कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में भी सरकार ने विकास कार्यों की गति को रूकने नहीं दिया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि इन विकास कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे।

यमुनानगर में शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि कहा कि विभिन्न विकास परियोजनाओं से प्रदेश के विकास में और अधिक तेजी आएगी। प्रताप नगर में बनाए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से घाड क्षेत्र के 47 गांवों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी और यहां पर दंत चिक्तिसा, आयुष, फिजियोथैरेपी व लैबोरेट्री के साथ-साथ मुफ्त दवाईयों की सुविधाएं जनता को मिलेंगी। राजकीय महाविद्यालय अहड़वाला बिलासपुर बनने से क्षेत्र की बेटियों की उच्च शिक्षा को विशेष रूप से बढ़ावा मिलेगा।

सिरसा में बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश विकास के पथ पर लगातार अग्रसर है और अंत्योदय भाव से अंतिम व्यक्ति तक विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। कोरोना महामारी के बीच प्रदेश में लगातार विकास कार्यों का होना, प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सोच है कि हर व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और इसी उद्देश्य से सरकार अंत्योदय भाव से कार्य कर रही है।

रेवाड़ी में सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बिना किसी भेदभाव के सभी इलाकों में समान रूप से विकास कार्य करवाए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वालम्बन और स्वाभिमान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार हरियाणा एक हरियाणवी एक की राह पर प्रदेश का समग्र विकास कर रही है। आज जिन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं वे रेवाड़ी के लिए मील का पत्थर साबित होंगी।

पलवल में परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर सरकार ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। अब इन गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज लाइन बिछाने व पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी के कार्य तेजी से होंगे। इस योजना के पूर्ण होने से गांवों के लोगों को शहरों जैसी सुविधाएं मिलनी शुरू होंगी। इन सभी गांवों मेें घर-घर तक सीवरेज व पीने के पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके अलावा पलवल में अम्रुत योजना के तहत भी सीवरेज व पेयजल आपूर्ति के कार्य करवाए जा रहे हैं। निश्चित रूप से सरकार का सबका साथ-सबका विकास का नारा सार्थक सिद्ध हो रहा है।

भिवानी में कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी हलकों मेें समान रूप से विकास कार्य कर रही है। सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश के सभी संपर्क मार्गों को पक्का किया जाएगा, इसमें छह करम तक के रास्ते लोक निर्माण विभाग, पांच करम तक के रास्ते मार्केटिंग बोर्ड तथा पांच करम से कम रास्तों को ग्राम पंचायतों द्वारा पक्का किया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से पानी की बचत करने की अपील की।

नारनौल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव ने कहा सरकार का हरियाणा के नव निर्माण की ओर एक बड़ा कदम है। शिक्षा की बड़ी संस्था जब ग्रामीण क्षेत्रों में खुलती है तो आसपास के विद्यार्थियों को इसका बड़ा फायदा होता है। सीहमा गांव में कॉलेज का इतिहास एम्स के साथ जुड़ गया है क्योंकि आज ही रेवाड़ी के मनेठी के नजदीक माजरा में एम्स की स्वीकृति मिली है। प्रदेश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास नीति अनुरूप समान रूप से विकास कार्य हो रहे हैं।

कैथल में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेेश ढांडा ने कहा कि सरकार द्वारा समूचे हरियाणा प्रदेश का एक समान सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल शासन कम से कम- सुशासन अधिकतम के सिद्धांत पर चलते हुए प्रदेश को नई ऊँचाईयों पर ले जा रहे हैं। प्रदेश में अंत्योदय के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शासन और सेवा देने की प्रक्रिया में सुधार पर बल दिया जा रहा है, ताकि समाज के अंतिम छोर पर अंतिम पंक्ति में मौजूद व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचे।

कुरुक्षेत्र में हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि इन परियोजनाओं का लोकार्पण करने से कुरुक्षेत्र के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा और कुरुक्षेत्र को पर्यटन और विकास की दृष्टि से एक नई पहचान मिलेगी। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र खेल हब के रूप में भी विकसित होगा। श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही सरकार का एक लक्ष्य है कि विकास की गति को बढ़ाया जाए और समाज के अंतिम व्यक्ति तक आवश्यकता अुनसार सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए।

हिसार में पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक ने कहा हरियाणा के लिए आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व डिप्टी सीएम श्री दुष्यंत चौटाला द्वारा प्रदेश के हर जिले, खण्ड और ग्राम का समग्र विकास सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों के रख-रखाव और र्जीणोद्धार करने की पहल की गई है। इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में स्थापित बोध स्तूप के सौंदर्यकरण के कार्य की शुरुआत भी की गई है, जिस पर लगभग 6 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।