प्रेस विज्ञप्ति

23 मार्च 2021
23-03-2021
23 मार्च 2021

चंडीगढ़, 23 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शहीदी दिवस पर शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को नमन करते हुए कहा कि इन वीरों की कुर्बानियों से राष्ट्र सदा प्रेरणा लेता रहेगा ।

मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शहीदी दिवस के अवसर पर करनाल में संवेदना प्रोजेक्ट के तहत नेशनल इंटेलीग्रेटेड फोरम ऑफ आर्टिस्ट एंड एक्टिविटीज (निफा) द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी रक्त और प्लाज्मा दान कैंप में संबोधित कर रहे थे।

इस कार्यक्रम में शहीद भगत सिंह के भतीजे श्री अभय सिंह संधू, शहीद राजगुरु के भतीजे श्री सत्यशील राजगुरु, शहीद सुखदेव के पौत्र श्री अनुज थापर ने भी शिरकत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन वीरों ने अंग्रेजों के शासन से देश को आजाद करवाने के लिए 23 मार्च , 1931 को हंसते - हंसते फांसी को चूम लिया था।

राष्ट्र इन शहीदों का सदा ऋणी रहेगा। मां भारती के इन महान सपूतों का बलिदान देश की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि शहीदी दिवस पर निफा ने इस अनूठे संवेदना अभियान के तहत देश भर में 1637 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया है।

श्री मनोहर लाल ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि सभी को देश की अस्मिता और गौरव को बनाए रखने के लिए इन महान बेटों की शहादत से प्रेरणा लेनी चाहिए और राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शहीदों की शहादतें हमें हमारी समृद्ध विरासत और महान परंपरा की याद दिलाती हैं। उनके द्वारा दिखाए गए त्याग ,बलिदान और देशभक्ति के मार्ग पर चलकर ही हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। कार्यक्रम में राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद का संदेश सुनाया गया। इस अवसर पर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज ने भी अपने विचार सांझा किए।